Language :
[gt_alert id=”gt-alert-30″ title=”” dismissable=”0″ type=”info” title_color=”” content_color=”” content_background=”” border_size=”” border_style=”none” border_color=”” border_radius=”” css=””]

  • वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से वार्तालाप कर रहें है विद्यार्थी.
  • ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को लाभान्वित करना है उद्देश्य, बस इंतजार है लोगों के जुड़ने का.
[/gt_alert]

राजनांदगांव – छत्तीसगढ़:

डिजिटल इंडिया जैसे महत्वपूर्ण उद्देश्य को लेकर हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूल के बच्चों को मुफ्त में कम्प्यूटर शिक्षा के क्षेत्र में समाजसेवी संस्था ने एक कदम बढ़ाया है। वर्तमान भारत जो आज कैशलेस की दिशा में आगे बढ़ रहा है और दुनिया की तमाम जानकारियां बटोरने में इंटरनेट के बेतहाशा उपयोग किया जा रहा है। ऐसे में हर बच्चा स्मार्ट होना चाहता है पर अनुकूल परिस्थितियों के नही मिल पाने के चलते उनके सपने अधूरे रह जाते हैं। इन्ही सपनों को साकार करने और जो बच्चे इन जानकारियों से दूर रह जाते हैं उन बच्चों को माय स्मार्ट क्लास के माध्यम से फ्री में कंप्यूटर शिक्षा दी जा रही है।

राजनांदगांव शहर की अग्रणी सॉफ्ट वेयर कंपनी आईकोलैब (iColab Softwares Pvt. Ltd.) और कंपनीसीएसआर (companycsr.com) ने रेल वायर नेटवर्क (RailTel Corporation of India) के माध्यम से फ्री में स्थानीय शंकरपुर स्थित गजानंद माधव मुक्तिबोध शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में हाई स्कूल और हायर सेकण्डरी स्कूल के बच्चों को डीसीए और पीजीडीसीए स्तर की पढ़ाई स्मार्ट क्लास में कराई जा रही है। स्मार्ट क्लास के लिए इन संस्थाओं ने अपनी ओर से एक कंप्यूटर टीचर, इंटरनेट और माय स्मार्ट क्लास पढ़ाये गए कोर्स की हिंदी में बनी एचडी वीडियो प्रदान किया तथा विद्यालय से प्राप्त कंप्यूटर से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है ताकि आने वाले समय मे कंप्यूटर जैसी महत्वपूर्ण शिक्षा से अछूता न रह जाये। बात दें कि विद्यालय में विगत एक वर्षों से स्मार्ट क्लास में पूरी तरह से विसुअल डिस्प्ले यानी वीडियो के माध्यम से शिक्षा दी जा रही है ताकि कोर्स की अहम जानकारियां बच्चों को याद रहे।

वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से जान रहे एक दूसरे की सभ्यता और संस्कृति :
माय स्मार्ट क्लास के माध्यम से दी जा रही जानकारियों को अमल मे लाकर विद्यार्थी एक दूसरे को अपनी अपनी सभ्यता और संस्कृति से अवगत करा रहे हैं। विगत दिनों सम्पन्न हुए स्वतंत्रता दिवस के 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर अध्ययनरत विद्यार्थियों ने वेब कैम के माध्यम से ग्रीन फील्ड स्कूल देहरादून के विद्यार्थियों से वीडियो चैटिंग की तथा अपनी आपनी गतिविधियों से अवगत कराया, कविता, गीत-संगीत सुनाये, छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड के स्वतंत्र संग्राम सेनानी के बारे में जानकरियाँ आदान-प्रदान की गई, नदियों व जैव विविधता के बारे में बताया। साथ ही देहरादून में बोली जाने वाली एक नई भाषा गढ़वाली से रुबरू हुए। (https://companycsr.com/celebrating-indias-70th-independence-anniversary-digital-ways/)

डीसीए-पीजीडीसीए स्तर की निःशुल्क दे रहें शिक्षा :
शहर की अग्रणी सॉफ्ट वेयर कंपनी आईकोलैब, कंपनीसीएसआर, रेल वायर नेटवर्क की ओर से प्रदान की जा रही नेटवर्किं सुविधा के द्वारा विद्यार्थियों को फ्री में डिप्लोमा व डिग्री स्तर की पढ़ाई कराई जा रही है। आईकोलैब के संचालक मनीष राठौर ने बताया कि कंप्यूटर शिक्षा डिजिटल इंडिया का उद्देश्य और मुख्यतः जो बच्चे आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण कंप्यूटर शिक्षा नही ले पाते। उनका ध्यान रखकर माय स्मार्ट क्लेस के माध्यम से निःशुल्क शिक्षा प्रदान की जा रही है ताकि ये बच्चे भी किसी के सामने बेबस नज़र न आये। श्री राठौर ने बताया कि माय स्मार्ट क्लास शहर और ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में प्रारम्भ किया जाना है। उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में कंप्यूटर शिक्षा के लिए प्रदान किये गए कंप्यूटर से हमारी संस्था द्वारा नियुक्त शिक्षक कंप्यूटर की पढ़ाई करा रहे हैं ताकि इस महंगाई के दौर में कोचिंग की फीस बच जाए। माय स्मार्ट क्लास में कंप्यूटर, इंटरनेट, ऐप्स, स्मार्ट फोन, टैब, लैपटॉप आदि और इनके माध्यम से लेन-देन और पेमेंट की तमाम जानकारियां दी जा रही है।

Share.
companycsr
Copyright © 2022 Company CSR. All rights reserved